सेवादारों ने दीपदान कर मनाया विश्व खाद्य दिवस

देहरादून: सेवादार ने विश्व खादय दिवस के अवसर पर भोजन की बर्बादी को रोकने की मुहिम में जन सहभागिता बढ़ाने के लिए माँ अन्नपूर्णा के सम्मान एवं अन्नदाता किसान के सम्मान में शहर के विभिन्न चौकों पर दीप प्रज्वलित किये गये, जिस प्रकार दीप जलाकर अंधकार का अंत होता है, उसी प्रकार टीम सेवादार समाज से आह्वान करती है कि माँ अन्नपूर्णा और अन्नदाता किसान के सम्मान में दीप जलाकर भोजन की बर्बादी जैसी बुराई का देश में अंत हो । एक और जहाँ जरूरतमंदो को खाने भर का भोजन नही मिल रहा, वहीं हम उस देश के वासी है, जहाँ साल में जितना अन्न पैदा होता है, उसका क़रीब 40 फीसद हम किसी न किसी रूप में बर्बाद कर देते है ।

भोजन की बर्बादी रोकने को हमें अपने परिवार के दैनिक जीवन के आचरण में सुधार लाना होगा । यह भी देशभक्ति का भाव प्रकट करता है । देश का हमारे ऊपर ऋण है, उसको कम करने का यह भी एक मार्ग है । सेवा बैंक कहता है कि धन आपका हो सकता है, परन्तु अन्न राष्ट्र की संपत्ति है । वास्तव में हम में से कितने है, जो अन्न के एक दाने को पैदा करने के पिछे के धन, समय, परिश्रम के निवेश को समझते है । अन्न देश की संपत्ति है, जिसके लिए अनेकों लोग भूखे सोते है । धीरे धीरे टीम मैं हूँ सेवादार की मुहिम एक आंदोलन का रूप लेती जा रही है, यह आंदोलन समाज के लिए कितना जरूरी है, इसके लिए थोड़े से ऑब्सेरजेशन से समझा जा सकता है, की हम रोज कितना अन्न बर्बाद कर देते है । सो झिझक और लज्जा छोड़िये और इस आंदोलन के लिए समय निकाल, जन चेतना का हिस्सा बनिये, ये संवेदनशीलता की कसौटी है ।

” अन्न ग्रहण करने से पहले विचार मन में करना है, किस हेतु से इस शरीर का रक्षण पोषण करना है, हे परमेश्वर एक प्रार्थना नित्य तुम्हारे चरणों में, लग जाये तन मन धन मेरा भारत माँ की सेवा में”

कार्यक्रम में सेवादार संदीप गुप्ता, संदीप मुखर्जी, अधिवक्ता विवेक शर्मा, अनुज शर्मा, डॉ जे एन नौटियाल, प्रवीण सैनी, चंद्र सिंह, अरुण शर्मा, राजेंद्र रावत, बलवन्त, अखंड प्रताप, मन्नू गुप्ता, अफ़ज़ाल, नरेश, कुलदीप नेगी, हेमेन्द्र, भारत कथूरिया, हरीश रतूड़ी, सुनील शर्मा, दीपक शर्मा, राजीव पाल, विनोद गौर, ख़िलानंद उनियाल, रजत, नंदिनी, वंदना शर्मा, धीरज ओबराय, सब्बल बुटोला, दीपक, विपुल गर्ग, कैलाश कुड़ियाल, सोनिया, मुरारी, नवीन कुमार, राजपाल, मोनू सरदार, सुशील, राजेश चतुर्वेदी, सिद्धार्थ कुकरेती, छत्रपाल, सन्दीप अरुण सती आदि सेवादार उपस्थित थे ।