उत्तराखंड की बेटी कंचन नेगी को सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी ,संपादिका एवं अंतराष्ट्रीय ट्रेनर excellence awards .

Dehli के पान्च सितारा होटल में आयोजित excellence awards 2020 में, मुख्य अतिथि रहे फ़िल्म अभिनेता गोविंदा द्वारा उत्तराखंड की बेटी कंचन नेगी को सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी ,संपादिका एवं अंतराष्ट्रीय ट्रेनर excellence awards 2020 से नवाज़ा गया.
यही नही, Mr. India Quintessential 2020 में कंचन नेगी बतौर जज के रूप मे भी उपस्थिति रही.

award मिलने पर उन्होने ईश्वर एवं अपने माता -पिता का धन्यवाद दिया और उत्तराखंडी होने पर गर्व जताया उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में बहुत टैलेंट है ,यदि सभी अपनी -अपनी प्रतिभा पर एकाग्रता से कार्य करे तो वह दिन दूर नही जब उत्तराखंडीयों का चोरों और बोल बाला होगा.

देवभूमि उत्तराखंड की होने के नाते, उन्होने गोविन्दा समेत कार्यक्रम में उपस्थित सभी को उत्तराखंड आने का प्रस्ताव दिया और ‘बेर पाको’गीत में गोविन्दा संग नृत्य भी किया.

चमोली गढ़वाल की मूल निवासी, देहरादून में पली पली-बढ़ी कंचन नेगी ‘उत्तराखंड हेरिटेज मीडिया’ की संपादिका हैं जिसके माध्यम से वे उत्तराखंड सरकार द्वारा एवं विभिन्न रेखीय विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने का कार्य करने के साथ-साथ उत्तराखंड की कला ,संस्कृति ,साहित्य इतिहास ,के बारे में भी अपने चेनेल के माध्यम से जन जागरूकता फ़ैलाती हैं और उत्तराखंड राज्य के प्रतिभावान लोगों को मंच प्रदान करती हैं.

बता दे कि कंचन ‘आपका बिजनेस सॉल्यूशंस’की संस्थापिका भी है और साथ ही “सांगुइन वी केयर वेलफेयर सोसाइटी “की अध्यक्षा है जो महिलाओं के उत्थान एवं महिला सशक्तिकरण ,बाल विकास, पशु, प्रकृति एवं ग्रामीणों के चौमुखी विकास के लिए कार्य करती हैं.
इन्हें पत्रकारिता एवं सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनर का 15 वर्षों का राष्ट्र एवं अंतराष्ट्रीय अनुभव है और इन्होंने अपने राज्य में ही नहीं ,अपने देश में ही नहीं अपितु नेपाल हांगकांग सुखोथाई थाईलैंड में भी अपने हुनर से हमारे देश का नाम रोशन किया है और USA से प्रमाणित अंतराष्ट्रीय मोटिवेशनल ट्रेनर भी हैं.
ICSE बोर्ड से 12वीं करने के उपरांत इन्होंने पत्रकारिता में बी ,ए ऑनर्स, एम.ए पत्रकारिता एवं जनसंचार,एम. ए अंग्रेजी ,एम.बी.ए ,(एच.आर) में शिक्षा ग्रहण कर अब पी.एच.डी के आखिरी चरण में हैं.
और यही नहीं, ये ग्रामीणों के उत्थान के लिये निरन्तर कार्य करती आयी हैं चाहे उन्हें अपने द्वारा शिक्षित करना हो या उनके हक की बात, इन्होने बखूबी अपने दायित्वों की पूर्ती की है और उनपर सभी को नाज़ है.

इन्हें मातृ शक्ति सम्मान 2018 , नारी शक्ति सम्मान 2019 महिला शक्ति सम्मान 2020 के साथ-साथ “मोस्ट इंस्पिरेशनल वूमेन अवार्ड 2020″से भी नवाजा गया है और इसी कडी में गोविन्दा द्वारा
Excellence award for entrepreneur 2020 इन्होंने अपने नाम कर लिया है.
कंचन का कहना है कि यदि आपके अंदर कुछ कर गुजरने का हौसला है और आप अपने कार्य को जुनून के साथ करते हैं तो निश्चित ही आपको सफ़लता मिलती है.