पोखरीःग्रामीणों ने खुद की जमा पूंॅजी से बनाई दो किलोमीटर सड़क,सरकार को दिखाया आईना

पिछली सरकारों की बेरूखी व जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के चलते जनपद चमोली के पोखरी ब्लाॅक सतभैया कोट-खुलाई के ग्रामीणों ने खुद की जमा पूंजी से दो किलोमीटर की सड़क का निमार्ण किया। सड़क निमार्ण पूर्ण होने पर ग्रामीणों ने ढोल दमाउ की थाप पर जमकर नृत्य किया। लगभग 6 लाख रूपये की जमा पूंॅजी से निर्मित इस सड़क के एक पुस्ते के लिए जिला पंचायत चमोली की अध्यक्ष रजनी भण्डारी ने 2 लाख रूपये की धनराशि और सड़क निमार्ण के पूर्ण होने के बाद 3 लाख रूपये की स्वीकृती विधायक बद्रीनाथ महेन्द्र भट्ट ने भी दी है।
आपको बता दे कि ग्राम सभा सिनाउ मल्ला तल्ला के अन्र्तगत आने वाले सतभैया कोट और खुलाई ग्राम सभा में खेमसिंह रावत और भोपाल सिंह रावत दो स्वतंत्रता सेनानी भी रहते है,ग्रामीणों के कई सालों के प्रयास के बावजूद दो किलोमीटर सड़क का निर्माण नही हो पा रहा था। सड़क निर्माण के बाद इन गांवों के प्रवासिंयों ने गांव पंहुचकर खुशी जताई है।
ग्रामीण धनेन्द्र नेगी ने बताया कि सड़क पिछले काफी सालों से इस सड़क के निमार्ण के लिए जनप्रतिनिधियों व शासन प्रसाशन को अवगत कराया गया लेकिन किसी ने भी यह काम स्वीकृति नहीं किया। फिर ग्रामीणों ने खुद ही सड़क बनाने का निर्णय लिया जिसमें प्रवासी ग्रामीणों ने भरपूर सहयोग दिया है। सड़क निमार्ण न होने से ग्रामीणों को कई परेसानियों का सामना करना पड़ रहा था। जिसमें बुर्जगों के बीमार होने और गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पंहुचाने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा था।


-भानु प्रकाश नेगी, देहरादून