उत्तराखंड में निवेश के लिए निवेशक तैयार-डॉ. के.एस पंवार

      देहरादून

अक्टूबर में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट से पहाडों में उद्योगों में निवेश पर की उम्मीद बड गई है। 10 में से 100 करोड़ तक के निवेश तक कई निवेशको ने पहाड़ पर ग्रीन कैटेगरी में निवेश की इच्छा जताई है। प्रारभिक सहमति के बाद अब कई कम्पनियों के साथ एमओयू की तैयारी की जा रही है।


मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के औद्योगिक सलाहकार, वरिष्ठ उद्योगपति डा.ॅ के.एस पंवार ने बताया कि ग्रीन कैटेगिरी के निवेश को पहाड़ों पर बढानें पर विशेष फोकस है।पहले चरण की बैठक में निवेशकों ने इसके संकेत भी दिये है।डॉ पंवार ने बताया कि बडी संख्या में निवेशक योग,टूरिज्म,बेलनस व बिजली सेक्टर में निवेश को तैयार है। राज्य के मैदानी क्षेत्रों में बडे उद्योगों की स्थापना और पहाड़ के क्षेत्रों के लिए छोटे निवेशकों पर फोकस किया जा रहा है।


गौरतलब है कि सूबे में अक्टूबर माह मे होने वाली इन्वेस्टर्स समिट से सरकार को हजार करोड़ से अधिक निवेश की उम्मीद है। इसी के तहत सरकार द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा निवेश पहाडी जिलों में हो ताकि वहां के स्थानीय उत्पादों के साथ साथ रोजगार के मौके पैदा हो सकें। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा बंगलूरू और हैदराबाद में रोड सो किया जा चुका है जिसमें पहाड पर उद्योग लगाये जाने के बारे में जानकारी दी गई।

BHANU PRAKASH NEGI,DEHRADUN