फिल्म “सांड की आँख” : शूटर दादी  प्रकाशी तोमर पंहुची दून

 

 

 

साक्षी पोखरियाल, देहरादून


देहरादूनःफिल्में तो आपने कई देखी होगी लेकिन जल्द ही बड़े पर्दे पर  प्रोडूसर अनुराग कश्यप उत्तर प्रदेश के बड़ोत की एक छोटे से गांव जोहड़ी की रहने वाली दो शूटर दादियों चंद्रो और प्रकाशी तोमर की जिन्दगी पर आधारित एक खास फिल्म “सांड की आँख” लेकर आ रहे है। जो इन दिनों खास चर्चाओं में है।

दरअसल इस फिल्म के  चर्चाओं मे होने का सबसे मुख्य कारण यह है कि, इस फिल्म मे आप लगभग 80 साल की दो शूटर दादियों का किरदार निभाते हुए बॉलीवुड  जानी मानी अभिनेत्री तापसी पत्र और भूमि पेड़नेकर को देख सकेंगें।


असली शूटर दादी से  प्रकाशी तोमर  ने  60 साल की उम्र मे शूटिंग करने का फैसला लिया  इस दौरान गांव के लोगों ने उनकी कई बार मजाक बनाया लेकिन परिवार के सहयोग की वजह से उन्होंने कभी अपने कदम पीछे नहीं खींचे   देश मे होने वाले कई शूटिंग कम्पटीशन मे वो भाग ले चुकी है। साथ ही वो कई रियलिटी शो मे भी जा चुकी है,  जिनमें सत्यमेव जयते ,इंडियाज गॉट टैलेंट जैसे कई प्रोग्राम्स प्रमुख है। और अब उन पर एक बायोपिक फिल्म भी बन रही है। इस फिल्म में प्रकाशी  तोमर की बेटी और पोती भी शूटर  है साथ ही वे अब गांव की और लड़कियों को भी शूटिंग की ट्रेनिंग देती है।
 शूटर दादी की बेटी सीमा भी शूटर ही है सीमा की माने उसने अपनी माँ यानि प्रकाशी तोमर को देख कर शूटर बनाने की ठानी। सीमा अभी तक वर्ल्ड कप का सिल्वर मैडल भी जीत चुकी है साथ ही वे एशियान रिकॉर्ड होल्डर भी है उन्होंने अपनी हर एक जीत का श्रेय अपनी माँ प्रकाशी तोमर को दिया और अभी वे आर्मी मे कार्यरत है।
शूटर दादी की बेटी के साथ ही  उनकी पोती rubi तोमर ने  भी अपनी दादी की तरह ही शूटर बनाने की ठानी प्रकाशी ने बताया कि उनकी दादी ने उन्हें बचपन से ही बहुत कुछ सिखाया बचपन से ही वे दादी के पिस्टल कैसे पकड़ते है, कैसे चलते है, सब चीज़े सिखायी ।प्रकाशी अभी तक वैसे तो कई अवार्ड जीते है लेकिन हाल ही में  उन्होंने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी मे गोल्ड मैडल जीता है और वह वर्तमान समय में  पंजाब पुलिस मे कार्यरत है।
गौरतलब है कि अनुराग कश्यप द्वारा बनाई जा रही फिल्म की शूटिंग लगभग पूरी हो चुकी है ये फिल्म अपने आप मे एक अलग फिल्म होगी और इस फिल्म में सबसे ज्यादा अलग बात यह होगी कि यहाँ हम दो यंग एक्ट्रेस तापसी  पत्रुऔर भूमि पेड़ाणकर को 80 साल की दो शार्प शूटर दादियों का किरदार निभाते हुए देख सकेंगे।