एसजीआरआर विश्वविद्यालय की एनसीसी गल्र्स यूनिट ने चलाया स्वच्छता अभियान

एसजीआरआर विश्वविद्यालय की एनसीसी गल्र्स यूनिट ने चलाया स्वच्छता अभियान
छात्राओं ने दिया समाज को सफाई का संदेश, आगे भी जारी रहेगा स्वच्छता अभियान

देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में सोमवार को एनसीसी गल्र्स यूनिट ने स्वच्छता अभियान चलाया। एनसीसी गल्र्स कैडेटस द्वारा विश्वविद्यालय परिसर के साथ-साथ गांधी पार्क और आसपास के क्षेत्र की सफाई की गई तथा स्वच्छता रैली निकालकर लोगों को जागरूक भी किया गया।
विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री महंत देवेंद्र दास जी महाराज ने एनसीसी की छात्राओं को दिए अपने संदेश में कहा कि हमें अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए क्योंकि स्वच्छ परिवेश में ही स्वच्छ विचारों का जन्म होता है। साथ ही स्वच्छता शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। उन्होंने आह्वान किया कि समाज के सभी लोग शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के स्वास्थ्य से लाभान्वित हो सकें इसके लिए एनसीसी छात्राओं के अलावा विश्वविद्यालय के सभी विद्यार्थियों को स्वच्छता अभियान में समय-समय पर अपना योगदान देना चाहिए, यह समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारी भी है।
इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. यू. एस. रावत का कहना था कि इस प्रकार के अभियानों में प्रतिभाग करने से एनसीसी कैडैटस में समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का एहसास होता है। साथ ही समाज में सद्भावनापूर्ण संदेश भी जाता है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय की एनसीसी की छात्राएं भविष्य में भी इस तरह के सफाई अभियान जारी रखेंगी।
स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत 11 यूके गल्र्स बटालियन एनसीसी एसजीआरआर विश्वविद्यालय की गल्र्स यूनिट ने शहर में स्वच्छता अभियान चलाया। एनसीसी कैडेटस ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सभी लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश दिया तथा स्वच्छता अभियान की थीम पर पोस्टर भी बनाए। एनसीसी की छात्राओं ने लोगों को स्वच्छता संदेश देते हुए बताया कि सभी अपने आस-पास सफाई बनाए रखें ताकि गंदगी से फैलने वाले रोग न पनप सकें। इस मौके पर एनसीसी कैडेटस ने गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष स्वच्छता का संकल्प भी लिया। इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल्स का एनसीसी छात्राओं द्वारा पूरी तरीके से पालन किया गया।
इस मौके पर विश्वविद्यालय संयोजिका डॉ. मालविका कांडपाल ने कहा कि एनसीसी की छात्राएं भविष्य में भी इस तरह के कैंम्पों को विश्वविद्यालय के बाहर भी आयोजित करेंगी ताकि वे समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें और विभिन्न मोर्चों पर अपनी सेवाएं दे सकें।
स्वच्छता अभियान में एनसीसी प्रभारी डॉ. मधु शर्मा, सहायक एनसीसी प्रभारी अनुष्का काला, खेल अधिकारी सत्या रावत के अलावा एसजीआरआर विश्वविद्यालय की एनसीसी गल्र्स यूनिट की समस्त छात्राओं ने प्रतिभाग ।