सामाजिक संस्था ‘सबका प्रयास’ के तत्वावधान में ढौडियालस्यू के कनेरा में लगा नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर.

सामाजिक संस्था ‘सबका प्रयास’ के तत्वावधान में ढौडियालस्यू के कनेरा में लगा नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर
____________________________

उत्तराखण्ड के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाने के लिए निरंतर कार्य कर रही समाजिक संस्था’सबका प्रयास’ के तत्वावधान में ढौडियालस्यू के कनेरा में नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 300 लोगों के नेत्रों की जांच की गई। इस शिविर में सबका प्रयास संस्था के सहयोग से दिल्ली के जाने माने संस्थान वेणु नेत्र संस्थान के डाक्टर विशेष तौर पर पहुंचे। जिन्होंने इस शिविर में पहुंचे मरीजों की आंखों की जांच की।
सबका प्रयास संस्था के संस्थापक उपेंद्र पोखरियाल ने इस मौके पर बताया कि हम गरीब और जरूरतमंद लोगों के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयासरत है। जिसके लिए हम समय-समय पर उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में नि:शुल्क स्वास्थ्य एवं नेत्र जांच शिविरों का आयोजन करते रहते हैं। इसी कड़ी में आज कनेरा में संस्था के भवन में नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें दिल्ली की प्रमुख संस्था वेणु नेत्र संस्थान के डाक्टरों द्वारा मरीजों की आंखों की नि:शुल्क जांच की गई। इस शिविर में 250 लोगों को दवाईयां और चश्मे नि:शुल्क प्रदान किए गए। 30 लोगों को मोतियाबिंद की परेशानी थी। इन में से 12 लोगों का सफल आपरेशन रामनगर स्थित वेणु नेत्र अस्पताल में किया गया है बाकि लोगों का आपरेशन 15 दिन बाद किया जाएगा। इन मरीजों का सारा खर्चा हम वहन करते हैं। उसके बाद इन मरीजों को वापस इनके घर तक छोड़ने की जिम्मेदारी भी हमारी है।
श्री पोखरियाल ने बताया कि हम निरंतर सबका प्रयास संस्था के माध्यम से उत्तराखंड के दूर-दराज के इलाकों में कई स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन कर चुके हैं। इन शिविरों में डाक्टरों एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक चीजों की व्यवस्था हम स्वयं करते हैं। हमारे सहयोग मित्र और हमारा पूरा परिवार इस सेवा के लिए हर तरह से सहयोग करता है। पहाड़ों में आज के समय में आंखों एवं दांतों की बीमारी के अलावा मधुमेह जैसी बीमारियां तेजी से फैल रही है। इसलिए हमने निर्णय लिया कि हम इन बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करें। सच कहूं तो अपनी मातृभूमि का ऋण चुकाने का इससे बेहतर तरीका और हमारे लिए क्या हो सकता है। इसी सोच के साथ हम इस सेवा कार्य के मार्ग पर चलने लगे और इस कड़ी में हम अभी तक बीस स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन कर चुके हैं। जिनमें लगभग तीस हजार से ज्यादा लोग स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं।
श्री उपेंद्र पोखरियाल ने इस मौके पर बताया कि हम इन शिविरों के आयोजन के किसी से भी किसी किस्म की कोई वित्तीय सहायता नहीं लेते हैं। यह सब हमारे खुद के प्रयास और अपने मित्रों द्वारा पोषित संस्था के माध्यम से होता है। हम आभारी हैं अपने मित्रों और चिकित्सकों का जो अपने व्यस्तता के चलते भी दिल्ली, नोएडा से इतनी दूर निस्वार्थ भाव से सेवा करने हमारे साथ खड़े हो जाते हैं।
हम आपके माध्यम से पहाड़ के दूर-दराज के इलाकों में रह रहे लोगों से निवेदन करना चाहते है कि हमारी सेवाओं से जुड़े और हमारे कार्यों में जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट

www.sabkapryassociety.org पर जाकर देख सकते हैं कि असल में हम कर क्या करें है और क्यों?
ढौडियालस्यू के कनेरा में आयोजित इस नेत्र जांच शिविर में बड़ी संख्या में पहुंचकर मरीजों ने अपनी आंखों की जांच कराई और इस शिविर के आयोजन के लिए सबका प्रयास संस्था और वेणु नेत्र अस्पताल के डॉक्टरों का आभार प्रकट किया।
जगमोहन ‘आज़ाद’