रोटरी क्लब दून शिवालिक हिल्स व कैन्टोमेन्ट बोर्ड के रूरल मेंगा हेल्थ कैम्प में 150 से अधिक लोगो को लाभ

देहरादून: रोटरी क्लब दून शिवालिक हिल्स व कैन्टोनमैन्ट बोर्ड देहरादून रूलर मेगा हैन्थ कैम्प में 150 से अधिक लोगों ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया। कैन्ट जूनियर हाईस्कूल प्रेमनगर मंे आयोजित इस निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में विभिन्न अस्पतालों के विशेषज्ञ डाॅक्टरों ने अपनी सेवायें दी।

रोटरी क्लब के सदस्य प्रवीण कुमार गोयल ने बताया कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविर रोटरी क्लब दून शिवालिक हिल्स और कैन्टोमेंन्ट की ओर से समय- समय पर ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किये जाते है। क्योकि ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों की तुलना में विशेषज्ञ डाॅक्टरों का आभाव होता है। या कई क्षेत्रों में डाॅक्टरों को ही आभाव होता है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपने स्वास्थय को लेकर कम जागरूक होते है। जिससे उन्हें बाद में कई गंभीर रोग हो जाते है। हमारा उद्देश्य गांवों के लोगों स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का है। ताकि उन्हें गंभीर रोगों से बचाया जा सके।

कार्यक्रम के दौरान डाॅ. योगेन्द्र सिंह (हृदय रोग विशेषज्ञ,र्फोटिस हस्पताल),डाॅ. डी. पी. नवानी दर्द प्रवंधन,डाॅ जे पी नवानी हड्डी रोग,डाॅ.बी.के ओली,डाॅ.निशान्त नवानी नेत्र रोग, डाॅ. कमल नवानी स्त्री रोग,डाॅ.अनिल कुकरेजा ई.एन.टी, डाॅ.बैभव चाचरा दमा श्वास रोग,डाॅ.सुमित बोहरा शिशु रोग,डाॅ.अभिनव थापड,डाॅ.रोहित बहुगुणा दंन्त रोग,डाॅ. अजीत गौरोला वरिष्ट फिजिसियन,एवं विशेषज्ञ डाॅक्टरों नें मरीजों की जांच की।

प्रेमनगर ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर की यहां के मरीजों ने व नागरिकों ने जमकर तारीफ की। ग्रामीणों के अनुसार रोटरी क्लब का यह सराहनीय प्रयास है। इस प्रकार के स्वास्थ्य शिविर ग्रामीण क्षेत्रों में होने आवश्यक है जिससे गांव के लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलायी जा सके और लागों को समय से बीमारी का पता लग जाय ताकि उपचार करने पर मरीज को बचाया जा सकें।

                                                                             

                                                                                                                                    -भानु प्रकाश नेगी

www.himwantpradeshnews.com