अगर आप सिरदर्द से है परेसान, तो यह खबर आपके लिए खास है।

अगर आप सिरदर्द से है परेसान, तो यह खबर आपके लिए खास है।
भानु प्रकाश नेगी


अनियमित जीवन शैली बडते तनाव,व खान पान का उचित ध्यान न रख पाने के कारण आज हर कोई तमाम घातक रोगों की चपेट में आ रहा है। जिसका परिणाम है। इन रोगों की चपेट में आने वाला मरीज समय से पहले ही अपनी जान गंवा देता है। वही बात अगर न्यूरो से संबधित बीमारियों की करें तो उनमें प्राथमिक स्तर पर सिरदर्द,कमरदर्द,हेड इंजरी,स्पाईन इंजरी,मिर्गी के दौरे आजकल आम हो गये है। इन रोगों की तादात में आजकल लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। न्यूरो सर्जरी के स्पेस्लिस्ट डॉक्टर महेश कुडियाल की माने तो आज से 20 साल पहले बहुत कम ब्रेन टूमर देखने को मिलता था लेकिन अब यह बीमारी आम हो गई है। सिरदर्द व कमरदर्द आदि के मरीज अब न्यूरो सर्जन से ही अपना उपचार करवातें है,जिससे उनकी बीमारी जल्द पकड़ में आने से मरीज को समय पर इलाज मिल जाता है।


सनियर न्यूरों सर्जन डॉ. महेश कुडियाल ने हिमवंत प्रदेश न्यूज के साथ एक इन्टरव्यूह  के दौरान बताया कि ब्रेन टूयूमर की बीमारी का कोई ठोस कारण अभी तक सामने नहीं आया है,लेकिन जिस तेजी से यह बीमारी अपने पांव पसार रहीं है उससे लगता कि रेडिसियन इसका एक कारण हो सकता है। मोबाईल फोन से भी यह बीमारी अधिक हो सकती है। लेकिन इसका अभी तक स्पष्ठ कारण पता नहीं चल पाया है।लेकिन इस पर अभी मेडिकल सांइन्स में शोध जारी है।
आपको बता दे कि, डॉ मंहेश कुडियाल एसिया के प्रथम पांच न्यूरों सर्जन में से एक है,अमेरिका में ट्रेनिग के बाद धन का प्रलोभन किये बिना उन्होंने अपने प्रदेश उत्तराखंड में सेवा देना का निर्णय लिया । जिसका लाभ वर्तमान समय में उत्तराखंड सहित उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के लोग ले रहेंं। डॉ कुडियाल 500 से भी ज्यादा न्यूरों की सफल सर्जरी कर चुके हैं।