स्लम बच्चों पर शिक्षा की रोशनी डालती नियो विजन संस्था


     देहरादून
स्वतंन्त्रता दिवस की पूर्व संध्या पर नियो विजन संस्था द्वारा मलिन बस्ती के बच्चों के लिए लख्खी वाग शिव मंदिर में एक रंगारंगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने देश भक्ति की एक से बढकर एक प्रस्तुती दी।


गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर नियो विजन संस्था द्वारा मलिन बस्तियों के बच्चों को मुख्यधारा से जोडने के लिए शैक्षिक उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। कार्यक्र्रम में पंहुचे लगभग ढेड सौ बच्चों ने देशभक्ति व सांस्कृतिक प्रस्तुतीयां देकर सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम का आर्कषण बेटी बचाओं बेटी पढाओं जैसे समकालीन मुद्दों पर नाटक की प्रस्तुती रही कार्यक्रम में बच्चों के अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया था।कार्यक्रम के अंत में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को नियो विजन संस्था की ओर से आर्कषक ईनाम दिया गया।


नियो विजन संस्था के अध्यक्ष(संस्थापक) गजेन्द्र रमोला ने कहा कि हमारा प्रयास है कि शिक्षा के साथ बच्चो का सर्वागी़ण विकास किया जाय,इसलिए हम बच्चों को समय समय पर शैक्षिक भ्रमण पर ले जाते है। साथ ही कम्प्युटर व तकनीकी शिक्षा का भी ज्ञान बच्चों को दिया जा रहा है ताकि भविष्य में बच्चें अपने पैरो पर खडे हो सकें। उन्होनें जरूरत मंद बच्चों के लिए हर प्रकार मदद करने वाले समाजसेवियों का दिल से आभार प्रकट किया।


सस्था के सचिव रोहित नौटियाल ने कहा कि हमारा उद्देश्य शिक्षा सें वंचित मलिन बस्ती के बच्चों को अधिक से अधिक जुटाकर उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना है ताकि वे अपना भविष्य संवार सकें।


कार्यक्रम के दौरान “मैती“ आन्दोलन के संस्थापक कल्याण सिंह रावत“मैती“पर्यावरणविद् चंदन िंसंह नेगी,समाज सेवी चन्द्रा स्वामी,रमा गोयल,मुकुल शर्मा,मयूर गुप्ता,मोहित जोशी,मीना पासवान,रेखा बलूनी,मलिक,सबीना,अंकित मंमगाई,बी.एन बजाज,गुंजा पासवान समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।