मोहकमपुर ओवर ब्रिज का लोर्कापण, जाम के झाम से मिली आम जनता को राहत.

//भानु प्रकाश नेगी ,देहरादून// 

देहरादून-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को मोहकमपुर में अटल सेतु (फ्लाई ओवर) का लोकार्पण किया। 1050 मीटर लम्बे व 18.80 मीटर चैडे़ इस चार लेन आरओबी का निर्माण निर्धारित समय से 02 माह पूर्व हुआ है।
शहर का मुख्य मार्ग होने के कारण यहां से गुजरने वाले वाहनों को लम्बे समय तक जाम का सामना करना पड़ रहा था जिससे आम जन को भारी परेशानियों हो रही थी।ओवर ब्रिज के लोर्कापर्ण के बाद शहर वासियों के लिए राहत की खबर है जिससे अब शहर आने जाने में जाम के झाम से निजात मिल पायेगी।


काम करने की इच्छा शक्ति के कारण बना जल्द ओवर ब्रिज-प्रेमचंद अग्रवाल विधानसभा अध्यक्ष।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि अटल सेतु के पूर्ण होने से आम जनता को जाम के झाम से राहत मिलेगी और इससे जनता में यह संदेश जाता है कि यदि सरकार में इच्छा शक्ति हो और अधिकारियों में काम करने का जज्बा तो कोई भी कार्य समय पर और समय से पहले भी पूर्ण हो सकता है।उन्होंने ने मुख्यमंत्री का आभार जतात हुऐ कहा कि यह उनकी काम करने की इच्छा शक्ति ही है कि आज प्रदेश में काम समय पर पूरे हो रहे है। जो लोग जीरो टलरेन्स पर सरकार को कोशते है उन्हें धरातल पर काम देखकर बात करनी चाहिए।


60 करोड़ की लागत का ओवर ब्रिज 43 करोड में बना-सीएम रावत
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि मैंने पत्रकार मित्र के सुझाव पर इस ओवर ब्रिज का नाम अटल सेतु रखा गया है। जब मैने प्रदेश की जिम्मेदारी संम्भाली तब मैने निमार्ण कर रही कम्पनी को समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिये थे साथ ही हर प्रकार की सहायता की बात की थी।आज मुझे खुशी है कि कम्पनी ने समय से पहले काम पूर्ण कर दिया है जिसके लिए वह बधाई के पात्र है।

इस ओवर ब्रिज व बल्लीवाला-बल्लूपुर ओवर ब्रिज में खास अंतर यह है कि इन दोनों पुलों में 13 बार समय का एग्जीवेसन हुआ साथ ही ओवर ब्रिज की चौडाई आधी की गई जिसके कारण उसकी लागात दुगनी हो गई थी जबकि मोहकमपुर ओवर बिज की कुल लागत 60 करोड़ आकी गई थी लेकिन यह 43 करोड़ में बनकर तैयार हो गया है।वो भी समय से दो महीने पहले बनकर तैयार हुई है।उन्होनें कहा कि जब कोई काम समय से पूरा होता है तो लागत भी कम आती है और काम भी अच्छा होता है। जोगीवाला में जल्द फलाई ओवर का काम शुरू किया जायेगा जिसके लिए ऐजेंसी को भी तय किया गया है।सीएम रावत ने कहा कि बरसात मे सडकें खराब होने पर विपक्ष व मीडिया ने खूब हल्ला मचाया। मीडिया ने 3 फीट के गडडों को 6 फीट का बताया लेकिन मीडिया ने बाद में सरकार के विकास कार्यो को भी खूब दिखाया है ।उन्होनें प्रदेश की सभी सड़कें को एक महीने में ठीक करने के आदेश अधिकारियों को दिये है।शहर भर में ढेड करोड़ रूपये की लागत से सड़कों की मरम्मत के लिए जारी किया गया है। 300 बेडों का अस्पताल हर्रावाला के पास खोला जायेगा यह जच्चा- बच्चा और कैन्सर के रोगियों के लिए खास होगा। ओवर ब्रिज के निर्माण के दौरान छतिग्रस्त हुऐ मंदिर का भी पुर्ननिमार्ण जल्द किया जायेगा। सीएम रावत ने कहा कि  डाटकाली माता मंन्दिर की टनल का उद्धाटन शनिवार को किया जायेगा जिससे प्रदेश में आने-जाने वाले यात्रियां की परेसानियां कम हो जायेगी।