विश्व सेवा पटल को अपनी सेवाओं से प्रकाशमय बना रहे हैं,भोलेजी महाराज एवं माता मंगला जी- राज्यपाल

विश्व सेवा पटल को अपनी सेवाओं से प्रकाशमय बना रहे हैं,भोलेजी महाराज एवं माता मंगला जी- राज्यपाल
————————————-
सेवा का कार्य आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं,और जो लोग निरंतर इस मार्ग पर चल रहे है,निश्चित तौर पर उनका मार्ग असंख्य लोगों को फलती-फूलती कर रहा है। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि सेवा के मार्ग पर चलते हो,हमारे समाजसेवी उन लोगों के साथ खड़े हैं,जिन्हें सही मायने में मदद की आवश्यकता है।
उक्त विचार उत्तराखंड के राज्यापल माहमहिम श्री के.के.पाल जी ने राजभव में हंस कल्चर सेंटर एवं हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी द्वारा इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी को बेलेरो जीप,देवभूमि शिक्षा प्रसार समिति,पिथौरागढ़ को बत्तीस सीटर स्कूल बस एवं आपात सेवा ट्रस्ट,पिथौरागढ़ को लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं अत्यआधुनिक चिकित्सा सुविधा से सुसज्जित एम्बुलेंस को फ्लेग आॅफ करने के बाद व्यक्त किए।


इस अवसर पर लेडी गर्वनर श्रीमती ओमिता पाल, माताश्री मंगला जी, श्री भोले जी महाराज, वित्त मंत्री श्री प्रकाश पंत व उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत भी उपस्थित थे।
राज्यपाल ने राजभवन के प्रांगण में इस शुभ कार्य के आयोजन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत संत-महात्माओं की भूमि है। हमारे इतिहास व धर्मग्रन्थों में ऐसे महापुरूषों के अनगिनत उदाहरण हैं जिन्होंने समाज व दूसरों के लिए अपना सर्वस्व न्यौंछावर कर दिया। माता श्रीमंगला जी व श्री भोले जी महाराज, भारतीय संस्कृति की इसी महान परम्परा को आगे बढ़ाते हुए लाखों लोगों के जीवन में रोशनी फैला रहे हैं।
राज्यपाल ने कहा कि अपेक्षाकृत नवोदित राज्य उत्तराखण्ड में यहां की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में अनेक बाधाएं आती हैं। राज्य सरकार अपने स्तर पर भरसक प्रयास कर रही है। हंस कल्चर सेंटर एवं हंस फाउंडेशन राज्य में विकास के गैप को भरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उत्तराखण्ड के विकास में हंस फाउंडेशन, राज्य सरकार के साथ सक्रिय पार्टनरशिप निभा रहा है। खास तौर पर शिक्षा-स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय काम किया गया है। पौड़ी गढ़वाल के सतपुली में हर प्रकार की आधुनिक सुविधाओं से युक्त ‘हंस जनरल अस्पताल’, हरिद्वार में ‘हंस फाउंडेशन आई-केयर’, मोबाईल हेल्थ क्लिनिक से राज्य के लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी राहत मिली है। बच्चों के स्कूल आने जाने के लिए लगातार स्कूल बसें भी प्रदान की जा रही हैं।
इस मौके पर माता श्री मंगला जी ने राज्यपाल का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि हंस फाउंडेशन देश के 22 राज्यों में निरंतर
जनकल्याणकारी कार्य कररहा किए हैं। हम उत्तराखण्ड में स्वास्थ्य-शिक्षा की सुविधाएं विकसित करने पर विशेष ध्यान दे रहे है। हाल ही में पिथौरागढ़ में आईसीयू स्थापित किया है। जल्द ही उत्तरकाशी व चमोली में भी आईसीयू स्थापित किए जाएंगे।
माता मंगला जी ने इस अवसर पर कहां कि सेवा के पथ पर चलते हुए,हमारे द्वारा जो सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। हमें खुशी होती हैं कि उससे जरूरतमंद लोगों के जीवन में नया मार्ग प्रसस्तत हो रहा है । हमारी कोशिश रहती हैं कि हम उन लोगों के जीवन में रोशनी लौटा सकें,जिन लोगों को वास्तव में रोशनी की आवश्यकता है । स्वास्थ्य-शिक्षा और लोक उत्थान के लिए हमारे द्वारा निरंतर कई योजानएं चलायी जा रही है। इन योजनाओं से जरूरतमंदों के हौसले बुलंद हो रहे है,वह स्वस्थ और शिक्षित हो रहे है,हमारे लिए यह सुखद है । मैं इस मौके पर यह भी कहना चाहूंगी कि इस योजनाओं को धरातल पर उतारने में हमें सरकार का पूर्ण सहयोग मिल रहा है। इसके लिए हम सरकार का कोटी-कोटी धन्यवाद करते है। हम निवेदन करना चाहेगें कि सेवा के मार्ग पर हमारे लिए कोई भी कार्य हो आप हमें बेझिझक बताएं,हम अपनी सेवाएं देने के लिए हमेशा तैयार है।
कार्यक्रम में मौजूद विशिष्ट अतिथि एवं कैबिनेट मंत्री श्री प्रकाश पंत माता मंगलाजी एवं श्री भोलेजी महाराज का आभार प्रकट करते हुए कहां कि यह हमारे लिए खासतौर मेरे लिए सौभाग्य की बात हैं कि आपके आशीर्वाद से हमारे क्षेत्र में स्वास्थ्य-शिक्षिका के क्षेत्र में आज जो शुरूआत हो रही हैं । इसके लिए पहाड़ का जन-मानस आपका शुक्रगुज़ार है। क्योंकि पिथौरागढ़ के जिन क्षेत्रों के लिए आपने आज जो एम्बुलेंस और बस प्रदान की हैं,वह सही अर्थों में इन क्षेत्रों के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। इसके लिए में पिथौरागढ़ वासियों की तरफ से माता श्रीमंगला जी एवं श्री भोलेजी महाराज जी का विशेष तौर पर आभार प्रकट करता हूं।
इस अवसर पर विशेष तौर पर मौजूद शिक्षा राज्य मंत्री डाक्टर धन सिंह रावत ने माता मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी द्वारा देश भर में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि हम पहाड़ वासी सौभाग्यशाली हैं कि माता मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी जैसे लोगों हमारे बीच मौजूद हैं,आपकी सेवा भावनाओं का हम सम्मान करते है।
इस मौके पर हंस कल्चर सेंटर दिल्ली के सचिव चंदन सिंह भंडारी,पदाधिकारी, सत्यपाल नेगी,दिनेश कंडारी एवं सूचना अधिकारी विकास वर्मा ने कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों का आभार प्रकट किया ।
जगमोहन ‘आज़ाद’