आज के समय में समाजिक परिवर्तन के लिए लड़कियों को खुद को मजबूत करना होगा-माताश्री मंगलाजी

आज के समय में समाजिक परिवर्तन के लिए लड़कियों को खुद को मजबूत करना होगा-माताश्री मंगलाजी
__________________________
द हंस फाउंडेशन द्वारा’मातृ छाया’ योजना के तहत जरूरतमंदों एवं गरीबों के जनकल्याणार्थ सामग्री का वितरण, वन मंत्री हरक सिंह रावत भी रहे मौजूद
________________________

देश भर में सेवा पथ पर चलते हुए गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के जीवन परिवेश को बेहतर बनाने एवं इनके बेहतर स्वास्थ्य-शिक्षा के लिए कार्य कर रहे समाज सेवी माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी ने द हंस फाउंडेशन के तत्वावधान में ‘मातृ छाया’ योजना के तहत
कोटद्वार में राजेश्वरी करुणा बोक्सा जनजाति जूनियर हाई स्कूल हल्दूखाता में विद्यालय एवं महाविद्यालयों
की छात्राओं के लिए सैनिटरी नेपकिन बेंडिंग एवं डिस्पोजल मशीनों का शुभारंभ किया।


इस मौके पर माताश्री मंगलाजी ने कहा कि आज के समय समाजिक परिवर्तन के लिए लड़कियों को अपने आप को मजबूत करना होगा। आज दुनिया में लड़कियां हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही है। यह सब इसलिए हैं कि हमारी बेटियां समाज के साथ हर क्षेत्र में कदम से कदम मिला कर आगे बढ़ रही है। यह हम सब के लिए गर्व की बात है कि हमारी बेटियां हर दिन नया मुकाम छू रही है।
माताश्री मंगलाजी ने इस आयोजन में शामिल हुई छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि झिझक और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को ध्यान में रखते हुए हमने आज सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग एवं डिस्पोजल मशीनों का शुभारंभ किया है। आज
देश की ज़्यादातर लड़कियां सैनिटरी नैपकिन का उपयोग नही करतीं. झिझक, जागरूकता और धन की कमी के चलते आज भी देश के कई भागों में, खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों में झिझक रहती है। इसके चलते लड़कियों में संक्रमण के सैकड़ों मामले रोजाना सामने आते हैं. सेहत से जुड़े इस गंभीर सवाल को हल करने के लिए हमने आज यहां सैनिटरी नेपकिन बेंडिंग एवं डिस्पोजल मशीनें लगाई हैं और यह योजना निरंतर दूसरे क्षेत्रों में भी जारी रहेगी।
माताश्री मंगलाजी ने कहा कि लड़कियों में सैनिटेशन और स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने और उनकी झिझक मिटाने के लिए यह कोशिश की जा रही है. स्कूल, कॉलेज और अस्पतालों सहित लड़कियों और महिलाओं की पहुंच वाले क्षेत्रों में ये नैपकिन वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी।
कार्यक्रम में विशेष तौर पर पहुंचे वन मंत्री हरक सिंह रावत ने समाज सेवी माता मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज जी को उनकी शादी की 43वीं सालगिरह पर बधाई देते हुए कहा कि हमारे देश के लिए यह सौभाग्य की बात है हमारे साथ हर दुःख-सुख में माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी खड़े है। जो देश भर में उन लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए काम कर रहे हैं। जिन लोगों का जीवन स्तर बहुत निचले स्तर पर पहुंच गया है। आज माताश्री मंगलाजी ने विद्यालयों एवं महाविद्यालयों की छात्राओं के लिए जिस तरह की योजना की शुरुआत की है यह सही मायनों में इन छात्राओं की जागरूकता के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसी योजनाओं से निश्चित तौर पर लड़कियों की मानसिकता में बदलाव आएगा और वह अपने जीवन में आगे बढ़ पाएंगी। इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए हम माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी का आभार प्रकट करते हैं।


इस मौके पर हंस कल्चर सेंटर दिल्ली के जरनल मैनेजर धर्मा राव ने बताया कि द हंस फाउंडेशन के द्वारा मातृ छाया योजना और सहयोगी संस्था हंस कल्चर सेंटर नई दिल्ली और हंस फाउंडेशन अस्पताल के तत्वावधान में विद्यालयों, महाविद्यालयों, अस्पतालों, दिव्यांगों, कुष्ठ रोगियों, विभिन्न संस्थानों को स्कूल बस, एम्बुलेंस, वाटर कूलर, एमसीआर, फर्नीचर और स्कूटी का वितरण किया गया है। जिससे इन जरूरतमंदों लोगों के जीवन में सुधार आ सके और यह वह मुकाम हासिल कर सके जहां तक यह लोग पहुंचना चाहते हैं।
श्री राव ने बताया कि आज जिला पौड़ी गढ़वाल के कोटद्वार में राजेश्वरी करुणा बोक्सा जनजाति जूनियर हाई स्कूल हल्दूखाता में जनकल्याणार्थ लेप्रौसी मिशन अस्पताल अल्मोड़ा के कुष्ठ रोगियों को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए और इलाज हेतु एमसीआर का प्रदान किया गया। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज सतपुली में महिला एवं पुरुष शौचालय खण्ड के निर्माण का शुभारंभ, सरस्वती विद्या मंदिर टुणडा उत्तरकाशी तथा सरस्वती विद्या मंदिर मुनस्यारी को एक-एक स्कूल बस, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ऊखीमठ रूद्र प्रयाग को बोलेरो एम्बुलेंस, राजकीय महाविद्यालय कोटद्वार भाबर तथा राजकीय इंटर कॉलेज हीराखाल यमकेश्वर को फर्नीचर, श्री अमित डोभाल लाखामण्डल देहरादून और श्री महाराज सिंह कोटद्वार को दिव्यांग स्कूटी और जनसाधारण को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जिला जज कार्यालय परिसर, बार एशोसिएशन कार्यलय राजकीय परास्नातक महाविद्यालय, भरत मंदिर प्राथमिक विद्यालय कोटद्वार तथा होली एजूकेशन सोसाइटी ऋषिकेश को एक-एक वाटर कूलर भेंट किया गया।
इस अवसर पर कांग्रेस के पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह नेगी, पौड़ी से बीजेपी के जिलाध्यक्ष, एवं द हंस फाउंडेशन जरनल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक ब्रिगेडियर (रिटा.) डा एचएस मिन्हास, उत्तराखंड प्रभारी पदमेंद्र बिष्ट, सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्राएं, ग्रामीण और प्रबुद्धजन मौजूद थे। जिन्होंने माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी का इस आयोजन और भेंट के लिए आभार व्यक्त किया।
जगमोहन ‘आज़ाद’