परम्परा:जौनपुर म्याणी जागड़े में उमड़ा आस्था और भक्ति का सैलाब

नैनबाग:
मोहन थपलियाल


पौराणीक समय आस्थ व न्याय के रूप में पूजे जाने वाले महासू देवता का जागरण ग्राम बिरोड व म्चाणी में धूमधाम से मनाया गया । लोगों ने मन्नत मांग कर सुख समृद्धि की कामना की ।
मंगलवार रात्री को जौनपुर के तहत पट्टी लालुर क्षेत्र के ग्राम बिरोड व म्याणी में पौराणीक समय से आयोजित महासू देवता का जागडे पर्व ग्राम बिरोड व म्याणी में हर्ष उलास के साथ मनाया गया । प्रातः देव डोली मंदिर से ढोल नगाड़े के साथ बाहर निकलते ही दर्जनों देवता के पश्वा नाचे पडे। और देव डोली यमुना नदी में स्नान के कई गांव का भ्रमण के बाद रात्री 8 बंजे देव डोली गांव में पहुंचते ही दर्शन कर दर्जनों पश्वा नाच पडे,और लोगों ने देवता से कुशलक्षेप पुछी।जिसमें बाहर से भारी संख्या में लोगों ने देव डोली के दर्शन कर मन्नत मांगी।
जागडे में जौनपुर की पारंपरिक लोक संस्कृति व वेशभूषा के साथ गांव की महिलाएं व बाहर से आए श्रद्धालु ने महासू देवता के जयकारों के साथ अपनी लोक संस्कृति की झलक पूरे रात्रीभर जागरण के साथ जमकर थिरके।
.जागड संध्या में लोक गायक मनोज सागर की टीम ने भजन संध्या के साथ माहासू देवता की आराधना के साथ भंजन संध्या से शुभांरभ किया।

इस मोके पूर्व राज्यमंत्री नारायण सिंह राणा,राजपुर के विधायक खजान दास, सुभाष रमोला अध्यक्ष जिला सहकारी बैक,भाजपा नेता राजेश नौटियाल,श्याम सिंह पंवार जिलापंचायत उपाध्यक्ष,,नव युवक मंगल के अध्यक्ष संदीप नौटियाल,प्रदीप कावि,पूर्व प्रधान अमिता भट्ट,देवेन्द्र पंवार,रेशा नौटिचाल,राजकुमारी नौटियाल,योगेश्वर ,सुन्दर लाल नौटियाल,सोहन लाल डोभाल,मनोज गौड,नरेश नौटियाल,हुकम सिंह रमोला,लाखी सिंह,अनिल कैन्तुरा, शांतराम पंवार आदि मौजूद रहे।