गांधी नेत्र चिकित्सालय में विश्व स्तरीय प्रसव कक्ष की सुविधा उपलब्ध-डॉ. बी.सी.रमोला

जिला अस्पताल भाग-2 में आज से गूंजेगी किलकारी

गांधी नेत्र चिकित्सालय जिला अस्पताल में विश्व स्तरीय प्रसव कक्ष की सुविधा उपलब्ध होगी।यह जानकारी गांधी नेत्र चिकित्सालय के अधीक्षक/सचिव, संयुक्त निदेशक डॉ बी.सी रमोला ने एक प्रेस वार्ता के दौरान दी। आखों के लिए स्पेसलिस्ट इस अस्पातल में अब महिला रोग,बाल रोग,चम र्रोग,गाईनोकोलिस्ट,फिजीसियन के डॉक्टर उपलब्ध रहेगें।साथ ही बच्चों के टीकाकरण,पैथालॉजी,अल्ट्रासाउड,फिजियोथेरेपी,आदि की सुविधाये भी जल्द उपलब्ध होगी।
डॉ रमोला ने बताया कि काफी समय से सरकार का प्रयास था कि कारोनेसन अस्पताल व गांधी नेत्र चिकित्सालय को मिलाकर जिला अस्पताल बनाया जाय जो धीरे-धीरे अपने मूल स्वरूप में आने लगा है। क्योकि दून जिला अस्पताल अब मेडिकल कॉलेज बन गया है जिसमें मरीजों का इलाज अध्ययन के बाद किया जाता है,जबकि 80 प्रतिसत रोगों में जांच की आवश्यकता नही होती है। जिला अस्पताल में त्वरित गति से मरीजों का इलाज किया जा सकेगा।

हंस फाउंडेसन की सहायता से मिले आखों के ऑपरेसन के अत्याधुनिक उपकरण
डॉ रमोला ने बताया कि हंस फॉउडेसन की सहायता से अस्पताल को ऑखों के (इलाज) ऑपरेसन के लिए अत्याधिक उपकरण उपलब्ध कराये गये है जिनमें ओ.सी.टी आंख के परदे जांच,ग्लूकोमा जांच मशीन,फोके मशीन(छोटे से चीरे से आंख के मोतियाविद के ऑपरेसन और लेंस प्रत्यारोपण) एक अत्याधुनिक माक्रोस्कोप जिसमें आपरेसन की रिकाडिंग भी की जा सकेगी,जो आंखों के शोध के विद्याथियों के लिए कारगर साबित होगा।

रिकार्ड ऑंखां के मरीज और सफल ऑपरेसन दर्ज

बरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ रमोला ने बताया कि आखों के इलाज में अस्पताल ने रिकार्ड मरीजों का इलाज किया है। जिसमें जुलाई माह में 2789 मरीज देखे गये,जिसमें से 94 रोगियों के आंखों का सफल ऑपरेसन भी किया गया। साथ ही 4139 आंखों के रोगियो का परीक्षण कर उनका इलाज किया गया।अस्पताल में 1350 गायनी के मरीज अस्पताल में दर्ज किये गये है।

जल्द गुंजेगी अस्पताल में बच्चों की किलकारी

अस्पताल में जल्द बच्चों की पहली किलकारी सुनने को मिलेगी,अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की भर्ती शुरू कर दी गई है। डॉ रमोला ने बताया कि हमारे पास स्पेसलिस्ट गायनोलोजिस्ट व अनुभवी नर्स उपलब्ध है। साथ ही बाल रोग विशेषज्ञ भी अस्पताल में उपलब्ध है।

अनुभवी फिजियोथेरेपिस्ट की देखरेख में होगी निःशुल्क व्यायाम कक्षा

डॉ रमोला का कहना है कि आजकल की तनाव भरी जिन्दगी में व्यायाम जरूरी है। अस्पताल में हमने शुरवाती तौर पर स्टाफ व पत्रकार बन्धुओं के लिए शुबह 8 बजे से 50 मिनट का फिजियोथेरेपिस्टों के सानिध्य में व्यायाम कक्षा शुरूकर दी है, बाद में मरीज के तामरीरदारों और आम जनता को भी इसमें सामिल कर दिया जायेगा।

    –भानु प्रकाश नेगी