हिमाचल में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने किया पर्यावरणविद् जगत सिंह ‘जंगली’ को सम्मानित

शिमला में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने किया सम्मानित।
 -हिमालयी पर्यावरण संरक्षण,जैव विविधता,तथा हरियाली संर्वधन के लिया मिला सम्मान।

हिमाचल /शिमला (संवाददाता)

सुप्रसिद्व पर्यावरणविद् जगत सिंह ‘जंगली’ को   शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सम्मानित किया। जंगली को यह सम्मान हिमाचल सरकार ने हिमालयी संरक्षण,जैव विविधता,तथा हरियाली संर्वधन में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया ।

हिमाचल विश्वविद्यालय के एकीकृत हिमालयन अध्ययन संस्थान के तत्वावधान में चल रहे जैविक मंडी कार्यक्रम में जंगलीं ंको दिये गये इस सम्मान से वे काफी खुश नजर आयें। इस अवसर पर उन्होनें कहा कि मै हर हाल में पर्यावरण सरक्षण के लिए अंन्तिम समय तक काम करता रहूगा। कार्यक्रम में उपस्थित विश्वविद्यालय के एकीकृत हिमालयन अध्ययन संस्थान के निर्देशक ए के भट्ट ने कहा कि जंगली द्वारा बनाया गया मिश्रित वन मॉडल आने वाले समय में हिमालयी जैवविविधता के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होने कहा कि पर्यावरण के क्षेत्र में जंगली द्वारा दिये गये मॉडल का मार्गदर्शन उनके विद्याथियों को भी मिलेगा।

कार्यक्रम के दौरान जंगली ने अपने संम्बोधन में दूर दराज से आये किसानों तथा विद्याथियों को संम्बोधित करते हुये कहा कि आने वाला समय जैविक खेती का हैं। मिटटी रासायनिक खादों द्वारा लगातार दूषित हो रही है जिसका असर मानव और अन्य जीवों पर साफ तौर पर दिखाई दे रहा है।

राष्ट्रीय तकनीकी प्रसिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान चण्डीगढ के ग्राम्य विकास विभाग के विभाध्यक्ष ने बताया कि उनका संस्थान एवं हिमाचल विश्वविद्यालय के एकीकृत हिमालयन अध्ययन संस्थान के साथ मिलकर हिमाचल के कई गांव में विलेज टूरिज्म ंका कार्यक्रम चलाया जायेगा। जिससे जैविक कृर्षि पर्यावरण परम्पारिक बागवानी जैसे विभिन्न विषयों पर कार्य किया जायेगा। जिसमें समय समय पर जगत सिंह जंगली की सलाह ली जायेगी।

गौरतलब है कि पर्यावरणविद् जगत सिंह जंगली ने अपने गांव में सैकडों पेडों का मिश्रित वन तैयार कर पर्यावरण एवं जैवविविधता के क्षेत्र मे उल्लेखनीय कार्य किया है जो नई पीढी के छात्र-छात्राओं के लिए शोध का विषय बना हुआ है। जंगली के इस मिश्रित बन को देखने और अध्ययन करने के लिए देश विदेश से हजारों पर्यावरण प्रेमी और छात्र छात्रायें यहां भ्रमण कर चुके है।