स्वच्छता अभियान पर कुलदीपक नेगी की कविता (विडियो) ‘हे धरती मॉ’का विमोचन.


मेयर सुनील उनियाल गामा व विधायक विनोद चमोली ने किया विडियो का विमोचन.
-विमोचन पर कवि कुलदीपक नेगी ने जताई खुशी.

देहरादून-स्वच्छता अभियान पर आधारित समाजसेवी व कवि कुलदीपक की कविता हे धरती मॉ का विडियो विमोचन नव नियुक्त महापौर सुनील उनियाल गामा ने कारगी चौक स्थित एक बेडिग हॉल में किया। कवि कुलदीपक नेगी ने बताया कि इस चित्र गीत के माध्यम से हमने यह दिखाने की कोशिस की है कि स्वच्छता हम सभी देशवासियों की जिम्मेदारी है न कि सिर्फ सरकारों की, उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि यदि हम कोई भी सामान दुकान से लेते है तो उसके कूडे को हमें कहां डालना है यह सरकार नही बतायेगी। हम सब जिम्मेदार नागरिको का र्कतव्य है कि हमें कूडा कूडे दान में ही डालना चाहिए।इस कविता के माध्यम से विडीयो में दिखाया गया है कि किस तरह से हम ऑफिस की दीवारों,खाली प्लाटों,नदियों व नालों और किसी भी स्थान पर कूडा डाल देते है, जिसके कारण हमारा पीने का पानी और खेतों की फसलें खराब हो रही है।


अंग्वाल फिल्म के बैनर तले बने इस वीडीयों गीत को कुलदीपक नेगी द्वारा लिखा गया है जबकि अंजली नेगी ने अपने इसे अपने स्वरों में पिराया है।विनोद थपलियाल,संजय नेगी,अश्वनी जखमोला,इरशाद अली,रजनी तडियाल,रेनू रैतेला,अनीता रावत,विंदेश्वरी राणा,व नीलम जोशी आदि कलाकारों ने इस चित्र गीत में अभिनय किया है।कैमरा व एडिटिंग अरूण शॉ,व रिकॉर्डिस्ट विक्की जुयाल व गीत को दून स्टूडियों में रिकॉडिग किया गया है।

https://youtu.be/NtnekrJBDhE


इस दौरान लोगों ने कविता को जमकर सराहा और कुलदीपक नेगी खूब सराहना की कार्यक्रम के दौरान महापौर सुनील उनियाल गामा,विधायक विनोद चमोली व क्षेत्र के नव नियुक्त पार्षद राजपाल सिंह पयाल मौजूद रहे।

-भानु प्रकाश नेगी,देहरादून