DM ने की गांव में लवाई- मडाई।

ज़िलाधिकारी को खेतों में कटाई-मंडाई करते हुए देखा है। तस्वीर में खेतों के बीच आप जिस शख़्स को देख रहे हैं, दरअसल वह रुद्रप्रयाग के ज़िलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल हैं।
विकासखण्ड जखोली अन्तर्गत लावडी गावँ में ज़िलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सिंचित खेत के 30 वर्गमीटर में क्राफ कटाई एवं मंडाई की। धान मंडाई के बाद 30 वर्गमीटर खेत में कुल 8 किलो 100 ग्राम कच्चा धान प्राप्त हुआ। मंडाई किये गये धान से 05 किलो अलग कर 16 दिन के पश्चात दोबारा इसका आंकलन किया जायेगा। ज़िलाधिकारी को खेतों में काम करते देख ग्रामीण प्रसन्न नज़र आये।
इसके पश्चात जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने राजकीय उच्चतर प्राथमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय लडियासू क्षेत्र जखोली का औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ne सर्वप्रथम प्रधानाध्यापक के कक्ष में उपस्थित पंजिका तथा छात्र पंजिका का अवलोकन किया। जिसमें प्रधानाध्यक बल्लभ सिंह गुसाई ने बताया कि विद्यालय में 03 शिक्षक कार्यरत है तथा 19 छात्र-छात्राये है, जिसमें से आज 15 छात्र-छात्राये उपस्थित है।
जिलाधिकारी ने विद्यालय में 30 मिनट तक छात्र-छात्राओ से सवाल पूछे और श्याम पट्ट पर जोड़, भाग, भिन्न, घटाना आदि सवाल हल करके समझाए। अध्यापन के दौरान जिलाधिकारी ने पाया गया कि अधिकतर विद्यार्थी पढ़ाई में कमजोर है। इस सम्बन्ध में शिक्षकों को बच्चों के भविष्य के बारे में गम्भीरता से विचार करने का कहा। कहा कि बच्चो पर मेहनत कर उनके शिक्षा का स्तर बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षक का दायित्व है कि बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए कार्य करें। इसके बाद जिलाधिकारी ने किचन में जाकर बन रहे मध्याह्न भोजन की भी जांच की।
जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय लडियासू निरीक्षण के दौरान पाया कि विद्यालय में आठ बच्चे एवं एक शिक्षक तैनात है। जिलाधिकारी ने कक्षा में जाकर बच्चों से मौखिक एवं लिखित प्रश्न पूछे। प्रधानाध्यापक गजेन्द्र प्रसाद सकलानी द्वारा अवगत कराया कि स्कूल की भोजनालय की छत एवं पानी की टंकी भी क्षतिग्रस्त हो रखी है। इसके बाद जिलाधिकारी ने लडियासू गांव में जाकर ग्रामीणो की समस्या सुनी।
इस अवसर ग्रामीणों द्वारा सड़क एवं अन्य समस्यायें जिलाधिकारी के सामने रखी। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को अवगत कराया कि वन विभाग की स्वीकृति के बाद शीघ्र गांव को सड़क से जोड़ दिया जायेगा। ग्राम वासियो द्वारा सामूहिक महिला स्नानग्रह बनाये जाने पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को आवश्यक कार्यवाही करने का कहा। इस अवसर पर प्रधान श्रीमती हेमवन्ती देवी बंगारी, पूर्व प्रधान संजय बंगारी, श्रीमती सन्तोषी देवी, बुद्धिलाल सहित ग्रामीण उपस्थित रहे ।

-रामरतन पंवार

जखोली,  रूद्रप्रयाग