डीएल बनवाने से पहले अपने मोहल्ले की राशन दुकान से आवेदन करें।

-साक्षी पोखरियाल

देहरादूनः ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मची मारामारी के बीच आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड में अब आप डीएल बनवाने से पहले इसके लिए अपने मोहल्ले की राशन दुकान से ही आवेदन कर सकते हैं।



♦कॉमन सर्विस सेंटर यसीएससीद्ध राशन की दुकानों पर यह सुविधा शुरू करने जा रहा है। दरअसल नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से आरटीओ दफ्तर में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को जबर्दस्त मारामारी का आलम है।

यहां भीड़ इतनी बढ़ गई है कि डीएल के लिए अब दिसंबर के बजाए जनवरी में नंबर आएगा। एक ओर डीएल बनने की प्रक्रिया के लिए इंतजार बढ़ गया है तो दूसरी ओर इसके ऑनलाइन आवेदन के लिए भी लोग चक्कर काट रहे हैं। इसी परेशानी को देखते हुए सभी राशन की दुकानों पर डीएल के आवेदन की सुविधा शुरू होने जा रही है। इससे लोगों को आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

एक बार ऑनलाइन आवेदन होने के बाद सीधे डीएल टेस्ट की डेट मिल जाएगी।  आरटीओ दिनेश पठोई ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस बनने के लिए लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए कॉमन सर्विस सेंटरों पर सुविधा शुरू की गई है। राशन की दुकानों पर भी सुविधा शुरू की जा रही है। इससे लोगों को आरटीओ में भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।