जिला अस्पताल पौड़ी को पीपीपी मोड पर चलाएगा श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल

जिला अस्पताल पौड़ी को पीपीपी मोड
पर चलाएगा श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल
 पौड़ीवासियों की मिली अत्याधुनिक चिकित्सा सेवा की सौगात, राज्य सरकार ने श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल पर जताया भरोसा
 अस्पताल के चेयरमैन श्री देवेन्द्र दास जी महाराज का संकल्प, पहाड के सुदूर गांवों तक पहुंचंे स्वास्थ्य सेवाएं
 1 फरवरी 2021 से जिला अस्पताल की सेवाएं श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल देहरादून को सौंपी गई


समाचाा
देहरादून। पौडी कल्स्टर (राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी, सीएचसी पाबो व घंडियाल) को पीपीपी मोड पर श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल, पटेल नगर देहरादून चलाएगा। चार सालों के लिए राजकीय जिला अस्पताल, पौड़ी कल्स्टर के पीपीपी मोड में हस्तांतरित होने से जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को नई दिशा मिलेगी। यह सुखद खबर है कि शासनादेश के अनुसार 1 फरवरी 2021 से उत्तराखण्ड का सर्वाधिक लोकप्रिय श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल को सीओपीडी (कर्मशियल ओपरेशन डेट) दे दी गई है। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल ने 1 फरवरी से पौडी कल्स्टर में सेवाएं शुरू कर दी हैं। इसके लिए शासन स्तर से पूर्व में एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं।
2 फरवरी 2021 को जिला अस्पताल पौड़ी के चिकित्सा अधीक्षक कार्यालय में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। जिला अस्पताल पौड़ी के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ गौरव रतूड़ी ने जानकारी सांझा करते हुए कहा कि श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के चेयरमैन श्री महंत देवेन्द्र दास जी महाराज का यह संकल्प है कि पहाड़ के सुदूर क्षेत्रों के हर गांव तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जाएं। इसी संकल्प का अनुसरण करते हुए श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की टीम राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी में सेवाएं शुरू की हैं। जिला अस्पताल में श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के कुशल डाॅक्टरों, नर्सिंग स्टाफ व पैरामैडिकल टीम के साथ ही सीटी स्कैन, डिजिटल अलट्रासाउंड, एक्सरे आदि उपकरणों को उपलब्ध कराया गया है। आवश्यकता पड़ने पर श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के सुपरस्पेशलिस्ट डाॅक्टरों की टीम को भी पौड़ी में भेजा जाएगा।
राजकीय जिला अस्पताल पौडी में अब और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों, इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने पौडी कल्स्टर (राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी, सीएचसी पाबो व घंडियाल) को चार साल के लिए पीपीडी मोड पर श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल को दिया है। 11 जून 2020 को स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों व श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल प्रबन्धन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए। डाॅ गौरव रतूड़ी ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत व सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल पर भरोसा जताया है, श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत व सुदृढ़ बनाने के लिए कृतसंकल्पबद्ध है।
काबिलेगौर है कि वल्र्ड बैंक की योजना के अन्तर्गत पौडी कल्स्टर (राजकीय जिला अस्पताल पौड़ी, सीएचसी पाबो व घंडियाल) को पीपीपी मोड पर दिया गया है। प्रथम चरण में श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल 8 सीएमओ, 2 फिजिशियन, 2 हड्डी रोग विशेषज्ञ, 3 सर्जन, 1 बाल रोग विशेषज्ञ, 3 दंत रोग विशेषज्ञ, 1 नेत्र रोग विशेषज्ञ, 2 स्त्री एवम् प्रसूति रोग विशेषज्ञ, डाक्टरों सहित 30 नर्सिंग स्टाफ, 40 वार्ड ब्वाय, 15 सुरक्षा गार्ड,, 15 सफाई कर्मी, 12 लैब टेक्नीशियन, 10 रेडियोटेक्नीशियन, आॅडियोलाॅजिस्ट, आॅप्टोमैट्रिस्ट आदि के साथ कार्य शुरू करेंगे। स्टेंडबाॅय में अस्पताल प्रबन्धन की ओर से एक और टीम भी पौड़ी कल्स्टर के लिए तैयार रखी गई है।

 

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ गौरव रतूड़ी ने कहा कि जिला अस्पताल पौड़ी में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता दी गई है। पौडी के स्थनीय निवासियों को रोजगार के अवसरों के साथ साथ स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर अवसर मिलेंगे।
बाॅक्स समाचार
श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल सरकारी शुल्क
पर ही मरीजों को उपलब्ध कराएगा उपचार
चिकित्सा अधीक्षक डाॅ गौरव रतूड़ी ने अस्पताल में दिए जाने वाले उपचार के बारे में स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि अनुबंध के अनुसार श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित शुल्क पर ही जिला अस्पताल पौड़ी मंे उपचार उपलब्ध करवाएगा। उन्होनंे मरीजों को अस्पताल शुल्क के बारे में स्थिति स्पष्ट करते हुए निम्नलिखित जानकारी भी सांझा की।
(1) अस्पताल में आने वाले मरीज़ को सरकार द्वारा निर्धारित ओपीडी परामर्श शुल्क 28/- रुपये देय है।
(2) भर्ती मरीज़ को सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क पर उपचार मिलेगा।
(3) आयुष्मान कार्ड स्वीकार्य हैं।
(4) गर्भवती महिलाओं का उपचार निःशुल्क उपलब्ध है।
(5) आपातकालीन सेवाएं राउंड दि क्लाक उपलब्ध हैं।
(6) आपातकालीन परामर्श निःशुल्क उपलब्ध रहेगा।
(7) राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर एम्बुलंेस सेवा उपलब्ध है।
(8) सरकार द्वारा निर्धारित की गई दवाएं निःशुल्क वितरित की जाएंगी।


पौडी कलस्ट मंे आधुनिक सेवाओं से
युक्त सचल एम्बुलेंस सेवा चलेगी


डाॅ गौरव रतूड़ी ने जानकारी दी कि जिला पौड़ी अस्ताल के अन्तर्गत आने वाले ब्लाॅक सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पाबो व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घण्डियाल के अन्तर्गत आने वाले ब्लाॅक में एक-एक सचल एम्बुलंेस सेवा संचालित होगी। तीनों सचल एम्बुलेंस आधुनिक सेवाओं से सुसज्जित हैं। एम्बुलेंस में ही ईसीजी, एक्सरे व ब्लड सैंपलिंग सहित उपचार की व्यवस्था उपलब्ध हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पौड़ी द्वारा निर्धारित रूट प्लान व मासिक शेड्यूल के अनुसार सचल एम्बुलेंस तीनों ब्लाॅक में सेवाएं देने पहुंचेगी। सचल एम्बुलेंस सेवा संचालित करने का उद्देश्य ब्लाॅक स्तर पर ग्रामीणों को उनके गांव के आसपास स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना है।