धूम्रपान करने वालो के लिए खास खबर

जिला तम्बाकू कन्ट्रोल कॉल द्वारा कोरोनेसन अस्पताल में Under National Tambaceo Control Programme का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ट फिजिसीयन डा.ॅ अजीत गैराला ने प्रोजेक्टर के माध्यम से टै्रनिंग में उपस्थित लोगों को तम्बाकू के दुस्परिणामों के बारे में बताया।साथ ही धुम्रपान और तम्बाकू से होने वाले जानलेवा बीमारियों के बारे में जानकारी दी गई।
कार्यक््रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारे चेयरमैन लंग फाउडेसन साउत ईष्ट एसिया के डॉ. गुलशन राय खत्री ने बताया कि धुम्रपान से 20 प्रतिसत टीबी होने का खतरा होता है।साथ ही उन्होनें कहा कि धुम्रपान मुक्त समाज के लिए जागरूकता की आवश्कता है। भारत में युवाओं में धुम्रपान और तम्बाकू से होने वाली बीमारियां का प्रतिसत चौकाने वाला है। जो हमारे देश के भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लगा देता है। उन्होनें कहा कि हमारी युवा पीड़ी मां बाप व बुर्जुगों की बातें नही सुनती है जिसके कारण वो मनमाने काम करने लगती है और गलत संगत में पड़कर अपना भविष्य खराब कर देते है।
डॉ खत्री ने कहा हमें यह नही सोचना है कि हम धुम्रपान नही करते तो हमें कोई बीमारी नही होगी अगर आप धुम्रपान के वातावरण में रहतें है तो सेकेण्ड स्मोक से आपको अधिक नुकासान हो सकता है।जिसमें महिलाओं को आगे आकर सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने वाले लोगों को टोकने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम के दौरान कोरोनशन अस्पताल के सीएमएस डॉ. एलसी पुनेठा ने डॉ खत्री के कार्यक्रम में पंहुचने पर धन्यवाद और आभार व्यक्त किया।साथ ही इस तरह के कार्यक्रम के लिए आयोजकों की सरहना की।

– भानु प्रकाश नेगी
सोशल विकास