युवा कवि -पत्रकार जगमोहन आज़ाद को मिला चंद्र कुँवर बर्त्वाल मेघदूत पत्रकारिता सम्मान

♥युवा कवि -पत्रकार जगमोहन आज़ाद को मिला चंद्र कुँवर बर्त्वाल मेघदूत पत्रकारिता सम्मान
—————–
दिल्ली में आयोजित हिमवंत कवि चंद्र कुँवर बर्त्वाल जन्म शताब्दी सम्मान समारोह में युवा कवि -पत्रकार जगमोहन आज़ाद को चंद्र कुँवर बर्त्वाल मेघदूत पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया।
उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में जन्में जगमोहन आज़ाद पिछले बीस वर्षो से पत्रकारिता से जुड़े रहते हुए कई उपलब्धियां प्राप्त कर चुके हैं। दिल्ली दूरदर्शन,हिदुस्तान,इंडीया टूडे,अमर उजाला, जनसत्ता, राष्ट्रीय सहारा जैसे प्रतिष्ठितानों में पत्रकारिता के क्षेत्र में नयी भूमिका स्थापित करते हुए जगमोहन आज़ाद वर्तमान में सहारा न्यूज चैनल में वरिष्ठ प्रोड्यूसर के पद पर कार्यरत है। पत्रकारिता के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियों के लिए जगमोहन को दिल्ली में सरस्वती के वरद पुत्र ‘काफल पाक्कू’ के अमर गायक चंद्रकुँवर बर्तावाल मेघदूत सम्मान से सम्मानित किया गया ।
जगमोहन आज़ाद पहाड़ की उस माटी से उपजे हैं। जहाँ संघर्ष है,तो पहाड़ जैसा जीवन है। इन संघर्षों की बाध को पार करते हुए जगमोहन यहाँ तक पहुंचे हैं।
जगमोहन के तीन कविता संग्रह,एक बाल कहानी संग्रह प्रकाशित हो चुके है। जगमोहन ने हिंदी के सुप्रसिद्ध आलोचक डॉक्टर नामवर सिंह के सानिद्ध में गढ़वाली कवि चंद्र कुंवर बर्त्वाल पर ‘प्रकृति के कवि चन्द्रकुंवर बर्त्वाल’ पुस्तक का संपादन किया हैं।
जगमोहन आज़ाद उत्तराखंड के लोक कलाकारों के जीवन परिवेश पर शोध करने वाले पहले शोधकर्ता है।जिस पर हाल ही में उनकी पुस्तक ’लोक की बात’ नाम से प्रकाशित हुई हैं।
इसी के साथ जगमोहन उत्तराखंडी सिनेमा और उत्तराखंड की लोक विरासत पर भी शोध कर रहे हैं। वह साहित्य कला एवं फिल्म से जुड़े लगभग चार सौ लोगों के साक्षात्कार कर चुके हैं। जिसके लिए उन्हें कई सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।