भगवान बलभद्र की प्राण प्रतिष्ठा में उमडी भक्तों की भीड़।

भब्य मंदिर के उद्धाटन पर की गई मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा
-मसूरी विधायक ने की विधायक नीधि से 10 लाख रूपये एवं मंदिर तक बिजली पंहुचाने की घोषणा।
-भगवान बलभद्र के जयकारों से गुंजा से गुंजा मंदिर परिसर
– 10 हजार  से अधिक भक्तों ने किया भगवान बलभद्र की डोली के दर्शन।

   //भानु प्रकाश नेगी//

मसूरी विधान सभा क्षेत्र में दूधली के पास स्थित भगवान बलभद्र के नये भब्य मंदिर उद्घाटन और मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा में हजारों भक्तों का हूजूम उमड़ा पडा। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक गणेश जोशी ने मंदिर के शेष निमार्ण कार्यो के लिए विधायक निधि से 10 लाख रूपये और मंदिर तक बिजली पंहुचाने की घोषणा की।
पिछले तीन से भदराज मंदिर समिति के अध्यक्ष राजेश नौटियाल की अध्यक्षता में निर्मित भगवान बलभद्र का मंदिर के जीर्णोद्वार का कार्यक्रम 10 अप्रैल से शुरू किया गया था जिसमें सबसे पहले 11 अप्रैल को भगवान बलभद्र की पालकी को हरिद्वार हर की पौडी में स्नान कराया गया तत्पश्यात विकासनगर मंडोगी गांव से होते हुए पालकी को मंदिर परिसर में लाया गया। जहां हजारों भक्तों की भीड ने भगवान बलभद्र की डोली के दर्शन किये। और भगवान भदराज के जयकारों से मसूरी क्षेत्र गूंज उठा। इस दौरान जौनपुर पटटी सिलवाड ग्राम जैदवार (वियाडा) से भी भदराज की पालकी पंहुची और देव डोलियों का नृत्य हुआ।

 

मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा बैसाखी के शुभ मुर्हूरत पर शुबह ठीक 11 बजे विधिवत पूजा अर्चना और वेद मंत्रोचारण के बाद किया गया। इस अवसर पर भक्तों के लिए मंदिर समिति की ओर से विशाल भण्डारे का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान टिहरी जौनपुर,विनार, विकासखंड देहरादून मसूरी क्षेत्र,सहपुर जौनपुर,और हिमाचल प्रदेश के भक्तों ने बड-चड भगवान भदराज के दर्शन किये।

प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मंदिर समित के अध्यक्ष राजेश नौटियाल ने मंदिर निमार्ण में सहयोग करने वाले सभी भक्तों पुरोहितों व पुजारियों का आभार व्यक्त किया उन्होंने कहा कि इस मंदिर का निमार्ण कार्य पिछले तीन साल से चल रहा था जिसे निर्धारित समय पर पूरा किया गया। आने वाले समय में इस मंदिर में भक्तों को हर प्रकार की सुविधायें उपलब्ध करा दी जायेंगी।उन्होनें देव-डोलियों के यहां आगपन पर आभार जताया है।


कार्यक्रम में पूर्व विधायक नारायण सिंह राणा,पूर्व विधायक महाबीर सिंह,पूर्व विधायक जोतसिंह गुनसोला,नगरपालिका अध्यक्ष मसूरी मनमोहन मल्ल,ओपी उनियाल,भदराज वार्ड की सभासद जसबीर कौर, भाजपा नेत्री मीरा सकलानी, समाजसेवी संजीत पंवार, युवा नेता अनिल कैन्तुरा(म्याणी जौनपुर) समेत कई गणमान्य लोग मैजूद रहे।