बादम सेहत के लिए क्यों है जरूरी जाने इस खास खबर में

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन-ई और फोलेट जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा बादाम में कई न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं।
बादाम खाने से याद्दाश्‍त बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है। बादाम में पाए जाने वाला विटमिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र के साथ ब्रेन में आने वाली गड़बड़ियों को दूर करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा ओमेगा-3 और ओमेगा-6 ब्रेन हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है और यह दोनों ही चीजें बादाम में बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है।
बादाम में डाइटरी फाइबर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्‍छा होता है। साथ ही फाइबर आपको लंबे समय तक पेट हुआ महसूस कराता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
इसे जरूर पढ़ें: कैसे करते हैं अच्छे और बुरे ड्राई फ्रूट्स का क्वालिटी टेस्ट?
बादाम में प्रोटीन, फाइबर और फैट की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए बादाम को हाई एनर्जी वाला फूड माना जाता है।
बादाम आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। रोजाना बादाम खाने से त्वचा की रंगत निखरती हैं। साथ ही यह त्वचा को जवां बनाए रखने में भी सहायक होता है।
बादाम बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। बादाम में मौजूद प्रोटीन और विटामिन्‍स बालों के विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
आप भी अपनी इन सभी समस्‍याओं को दूर करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में बादाम को जरूर शामिल करें। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।