आरती भंडारी ने बढ़ाया चमोली (उत्तराखंड)का नाम।

मिशाल!—

लांजी-पोखनी , ब्लॉक-जोशीमठ, जनपद- चमोली की बेटी ‘आरती भंडारी’ का इको वोटर कार्ड माॅडल रोकेगा फर्जी मतदान!

माँ सुनीता देवी और पिताजी रमेश भंडारी खेती और पशुपालन का कार्य करतें हैं और 8 सदस्यों के परिवार का भरण पोषण का बंदोबस्त मजदूरी करके बस किसी तरह से करते हैं। गाँव सड़क से 6 किमी की दूरी पर पहाड़ में बसा है। 10 किमी दूर पीपलकोटी जाकर ही मूलभूत सुविधाएँ मय्यसर हो पाती है। 6 भाई बहनों में दूसरे नंबर की आरती भंडारी को विषम भौगोलिक परिस्थितियाँ और पहाड़ जैसी कठिनाइयाँ विरासत में मिली। लेकिन आरती के बुलंद हौंसलो ने न केवल अपने माता- पिताजी अपितु गुरूजनों, गाँव, विद्यालय, ब्लाक, जनपद और राज्य को गौरवान्वित होने का मौका दिया क्योंकि आरती भंडारी के माॅडल इको वोटर कार्ड माॅडल का चयन राष्ट्रीय स्तर के लिए हुआ है। इस डिवाइस के द्वारा चुनाव के दौरान होने वाले फर्जी मतदान को रोका जा सकता है।

गौरतलब है कि आरती भंडारी जनपद चमोली के पैनखंडा परगना (जोशीमठ ब्लाक) के दूरस्थ गाँव लाँजी -पोखनी गाँव की 10 वी की छात्रा है। जो कि पीपलकोटी से 10 किमी की दूरी पर स्थित है। आरती पढ़ाई के साथ साथ घर का सारा कार्य भी खुद करती है। बेहद होनहार इस छात्रा के दिमाग में विधानसभा चुनाव 2017 के दौरान आया। आरती का मानना है कि फर्जी मतदान लोकतंत्र के लिए बेहद दुःखद है। इसलिए फर्जी मतदान को रोकने के हरसंभव प्रयास होने चाहिए। आरती को उनके शिक्षक अनूप नेगी द्वारा भी हर स्तर पर प्रोत्साहन और सहयोग मिला साथ ही पूरे विद्यालय का साथ। आखिरकार एक साल की मेहनत के बाद आरती भंडारी का इको वोटर कार्ड माॅडल बनकर तैयार हो गया।

आरती नें चुनावों में होने वाले मतदान में फर्जी वोट को रोकने के उद्देश्य को लेकर ही ये इको वोटर कार्ड बनाया है जो वोटर की पहचान करेगा। इसे वोटर आइडेंटी फाई डिवाइस भी कह सकते हैं। जो फर्जी वोट डालने वाले व्यक्ति की पहचान करेगा। जिससे फर्जी मतदान रूक सकेगा।

आरती भंडारी के इस माॅडल का चयन राज्य स्तरीय इन्सपायर अवार्ड वर्ष 2017 के लिए हुआ। जिसमें पूरे प्रदेश के 13 जनपदो से 95 छात्र -छात्रों के मॉडलों का चयन इन्स्पायर अवार्ड के लिए किया गया था। जिसमें से 10 छात्र छात्राओं के माॅडल का चयन राष्ट्रीय स्तर के लिए किया गया। जिनमें आरती भंडारी का इको वोटर कार्ड माॅडल भी सम्मिलित है।

आशा और उम्मीद की जानी चाहिए की राष्ट्रीय स्तर पर भी पीपलकोटी (लांजी-पोखनी) की बेटी ‘आरती भंडारी’ के इस इको वोटर कार्ड माॅडल को सबसे बेहतरीन माॅडल चुना जायेगा। जिससे आने वाले दिनों में फर्जी मतदान को रोकने में सफलता मिल सके और ये इको वोटर कार्ड लोकतंत्र के लिए मील का पत्थर साबित हो।

आरती भंडारी, उसके माता- पिता और गुरूजनों, विद्यालय परिवार  ने उसे इस नेक काम के  लिए ढेरों बधाईया एवं शुभकामनाये दी।