100 यात्रियों का जत्था अमरनाथ के लिए हुआ रवाना

-शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने दिखाई यात्री बसों को हरी झंण्डी

क्लेमेन्ट टाउन( देहरादून)

शिव शक्ति सेवा मण्डल द्वारा आयोजित जीएमएस रोड स्थित एक फॉम हाउस में अमरनाथ यात्रा के लिए 100 लोगों के एक जत्थे को शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने हरी झंण्डी दिखा कर रवाना किया। इस दौरान समिति ने अपना 25 वी वर्षगांठ धूमधाम से मनायी।

लगातार 25 सालों से अमरनाथ की यात्रा के लिए यात्रियों को भेजना का काम सेवा मंडल द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान यात्रा पर जाने वाले सभी यात्रियों को सेवा मण्डल प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया। संरक्षक नवीन जोशी ने बताया कि इस बार की यात्रा में 35 महिलायें व 65 पुरूषों शामिल किया गया है जिसमें सबसे कम उम्र का यात्री 22 साल का और सबसे ज्यादा उम्र 65 की पांच महिलायें है। कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि पंहुची समाजसेवी आशा मनोरमा डोबिरियाल ने यात्रा पर जाने वाले सभी तीर्थ यात्रियों को बधाई दी साथ ही उन्होनें शिव शक्ति सेवा मण्डल के पच्चीस साल पूरे होने पर बधाई व शुभकामनायें दी।


जिला पंचायत सदस्य भारूवाला ग्रांट राजेश परमार ने 25 वर्ष से लगातार भगवान अमरनाथ की यात्रा के लिए कार्यरत संस्था की जमकर तारीफ की और कहा कि इस तरह का धार्मिक काम आज के समय में बहुत कम लोग कर पाते है। उन्होंने यात्रा में जा रहे यात्रियों के लिए शुभकामनायें दी।

गौरतलब है कि, अमरनाथ जी की यात्रा एक कठिन यात्रा है। जो बहुत ही दुर्गम,पहाडी रास्तों से हो कर गुजरती है। यह पवित्र गुफा हिमालय पर्वत के दक्षिणी कश्मीर में 13500 फुट उचाई पर स्थित है तथा वहां पॅॅहुचने के लिए 14500 तक रास्तों दरोॅ को पार करना पड़ता है। इतनी उचाई होने के कारण यहां पर मैदानी इलाके की तुलना में आक्सीजन की मात्रा कम होती है। यात्रा मार्ग में साफ मौसम अचानक हिमपात में बदल सकता है। यहां पंहुचने के दो रास्ते है पहला पहलगाम 32 किलामीटर और दूसरा बालटाल मार्ग 14 किलामीटर। मौसम की अनियमिता के कारण यात्रियों को अपनी पूरी तैयारी के साथ जाना चाहिए जिसमें गर्म कपडे,छतरी,जैकेट उनी जूराबें,बाटरप्रुफ जूते आदि प्रमुख है।

यात्रा में जाने वाले यात्रियों में समिति के अध्यक्ष रमेश भट्ट यात्रा संरक्षक नवीन जोशी,कोषाध्यक्ष अन्नू (अनिल कुमार) बिल्लू वालिया,प्रेम सिंह भण्डारी आदि प्रमुख थे। कार्यक्रम के दौरान आयोजक अजय वालिया,राजू वालिया,श्याम पंत,सभाषद कमली भट्ट, पर्व सांसद प्रतिनिधि,महेश गोयल,भारूवाला ग्राम प्रधान कुशुम वर्मा, समाजसेवी रमेश कुमार मंगू, अभिषेक परमार,अमित जैन,रबीन्द्र जैन,राजीव मदान,विजय कोठियाल,पूर्व पार्षद संजय गुप्ता, व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश चन्द्र मित्तल, विकास मित्तल,व्यापार मंडल अध्यक्ष कलेमेन्ट टाउन पो अ. अमित शर्मा,दीपक नेगी,मनोज पुसोला समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

-Bhanu Prakash Negi